Friday 30 April 2021

#

एक बार चार्ज करें ये स्कूटी को 90 किलोमीटर चलेगी बिना पेट्रोल के



 पेट्रोल की लगातार बढ़ती कीमतों ने कोढ़ में खाज का काम किया है। यही कारण है कि बीते कुछ महीनों में भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की मांग में खासी तेजी देखने को मिली है। देश में जिन इलैक्ट्रिक स्कूटरों की मांग सबसे ज्यादा है, उनमें किसी जमाने में देश का चहेता स्कूटर रहा बजाज चेतक (Bajaj Chetak) भी शामिल हो गया है, लेकिन अपने इलेक्ट्रिक (Electric) अवतार में।


कंपनी ने चेतक इलेक्ट्रिक को पिछले साल ही भारत में उतारा था। लेकिन उसके बाद कुछ कारणों के चलते इस स्कूटर की बुकिंग रोक दी गई थी। लेकिन अब एक बार फिर 13 अप्रैल से बजाज ने चेतक इलैक्ट्रिक की बुकिंग शुरू कर दी थी। लेकिन पहले 48 घंटों में ही कंपनी को बजाज चेतक की इतनी बुकिंग मिली कि उसे बुकिंग प्रक्रिया रोकनी पड़ गई, ताकि डिमांड और सप्लाई के बीच संतुलन बिठाया जा सके।



-गौरतलब है कि बजाज ने चेतक इलेक्ट्रिक को एक प्रीमियम उत्पाद के रूप में बाजार में उतारा है। इसलिए इस स्कूटर को उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री के साथ-साथ फीदरटच स्विचगियर, फुल-एलईडी लाइटिंग और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसी सुविधाएं दी गई हैं।


परफॉर्मेंस


इस स्कूटर को बजाज ने 3.8 kW/4.1 kW (continuous/peak power) मोटर से लैस किया है जो लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ जुड़ी हुई है। ये बैटरी 4  kW की अधिकतम पॉवर के साथ 16 Nm टार्क उत्पन्न करने में सक्षम है।


इस सेटअप के साथ चेतक इलेक्ट्रिक इको मोड में 95 किमी की रेंज और स्पोर्ट मोड में 85 किमी की दूरी तय करता है। ये स्कूटर पांच घंटे में फुल चार्ज और एक घंटे में 25 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है


वारंटी, कीमत और मुकाबला


बजाज


 चेतक की बैटरियों पर 3 साल या 50,000 किमी की वारंटी दे रही है। भारतीय बाजार में चेतक इलेक्ट्रिक का मुकाबला TVS iQube और Ather 450X जैसे स्कूटरों से है। भारत में चेतक इलेक्ट्रिक की शुरूआती एक्सशोरूम कीमत 1,15,000 रुपए है।


इन शहरों में भी होगा उपलब्ध


बजाज चेतक की इतनी जबरदस्त मांग तब है, जब ये स्कूटर सिर्फ बेंगलुरू और पुणे में ही बिक्री के लिए उपलब्ध है। कंपनी का दावा है कि वह जल्द से जल्द चेतक को अन्य शहरों में भी लॉन्च करने वाली है। इन शहरों में चेन्नई और हैदराबाद प्रमुख हैं।


Bajaj Chetak Electric scooter New E scooter Petrol Price Hike Best E scooter First E scooter Price of E scooter 


No comments:

Post a Comment

hindijokesjunction